Affiliate Marketing क्या है?
संबद्ध विपणन(Affiliate Marketing) वह प्रक्रिया है जिसके द्वारा एक संबद्ध(Like Agent) किसी अन्य व्यक्ति या कंपनी के उत्पादों के विपणन(Marketing) के लिए कमीशन कमाता है। सहबद्ध बस एक उत्पाद की खोज करता है जिसका वे आनंद लेते हैं, फिर उस उत्पाद को बढ़ावा देते हैं और प्रत्येक बिक्री से होने वाले लाभ का एक टुकड़ा कमाते हैं। बिक्री को एक वेबसाइट से दूसरी वेबसाइट से संबद्ध लिंक के माध्यम से ट्रैक किया जाता है।
सहबद्ध विपणन (Affiliate Marketing) कैसे काम करता है?
क्योंकि संबद्ध विपणन उत्पाद विपणन और पार्टियों के निर्माण की जिम्मेदारियों को फैलाकर काम करता है, इसलिए यह लाभ के हिस्से के साथ योगदान प्रदान करते हुए अधिक प्रभावी विपणन रणनीति के लिए विभिन्न प्रकार के व्यक्तियों की क्षमताओं का लाभ उठाता है। इस कार्य को करने के लिए तीन अलग-अलग दलों को शामिल होना चाहिए:- विक्रेता और उत्पाद निर्माता।
- संबद्ध या विज्ञापनदाता।
- उपभोक्ता।
आइए, इन तीनों पक्षों के जटिल संबंधों पर ध्यान दें, जो यह सुनिश्चित करते हैं कि संबद्ध विपणन एक सफलता है।
1. विक्रेता (Seller) और उत्पाद निर्माता ।(Product creators)
विक्रेता, चाहे एक एकल उद्यमी या बड़ा उद्यम हो, एक विक्रेता, व्यापारी, उत्पाद निर्माता, या एक उत्पाद के साथ खुदरा विक्रेता होता है। उत्पाद एक भौतिक वस्तु हो सकता है, जैसे घरेलू सामान, या एक सेवा, जैसे मेकअप ट्यूटोरियल।
ब्रांड के रूप में भी जाना जाता है, विक्रेता को विपणन (Marketing) में सक्रिय रूप से शामिल होने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन वे संबद्ध विपणन से जुड़े राजस्व साझाकरण से विज्ञापनदाता और लाभ भी हो सकते हैं।
उदाहरण के लिए, विक्रेता एक ई-कॉमर्स व्यापारी हो सकता है जिसने एक ड्रिपशीपिंग व्यवसाय शुरू किया और अपने उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए सहबद्ध वेबसाइटों का भुगतान करके एक नए दर्शकों तक पहुंचना चाहता है। या विक्रेता एक सास कंपनी हो सकती है जो अपने मार्केटिंग सॉफ्टवेयर को बेचने में मदद करने के लिए सहयोगी कंपनियों का लाभ उठाती है।
2. संबद्ध (Affiliate) या प्रकाशक। (Publisher)
एक प्रकाशक के रूप में भी जाना जाता है, संबद्ध या तो एक व्यक्ति या एक कंपनी हो सकती है जो संभावित उपभोक्ताओं के लिए आकर्षक तरीके से विक्रेता के उत्पाद का विपणन करती है। दूसरे शब्दों में, संबद्ध उत्पाद को उपभोक्ताओं को यह समझाने के लिए प्रेरित करता है कि यह उनके लिए मूल्यवान या लाभदायक है और उन्हें उत्पाद खरीदने के लिए मना लें। यदि उपभोक्ता उत्पाद खरीदना समाप्त करता है, तो संबद्ध को राजस्व का एक हिस्सा प्राप्त होता है।
सहबद्धों के पास अक्सर विशिष्ट दर्शक होते हैं, जिनके लिए वे बाज़ार करते हैं, आम तौर पर उस दर्शक के हितों का पालन करते हैं। यह एक परिभाषित आला या व्यक्तिगत ब्रांड बनाता है जो संबद्ध को उन उपभोक्ताओं को आकर्षित करने में मदद करता है जो पदोन्नति पर कार्य करने की सबसे अधिक संभावना होगी।
3. उपभोक्ता।
उपभोक्ता इसे जानता है या नहीं, वे (और उनकी खरीद) सहबद्ध विपणन के चालक हैं। सहयोगी इन उत्पादों को सोशल मीडिया, ब्लॉग और वेबसाइटों पर उनके साथ साझा करते हैं।
जब उपभोक्ता उत्पाद खरीदते हैं, तो विक्रेता और सहयोगी लाभ साझा करते हैं। कभी-कभी संबद्ध उपभोक्ता यह खुलासा करते हुए चुनते हैं कि वे अपनी बिक्री के लिए कमीशन प्राप्त कर रहे हैं। अन्य बार उपभोक्ता अपनी खरीद के पीछे संबद्ध विपणन अवसंरचना से पूरी तरह से बेखबर हो सकता है।
किसी भी तरह से, वे शायद ही कभी सहबद्ध विपणन के माध्यम से खरीदे गए उत्पाद के लिए अधिक भुगतान करेंगे; लाभ का संबद्ध हिस्सा खुदरा मूल्य में शामिल है। उपभोक्ता खरीद प्रक्रिया को पूरा करेगा और संबद्ध विपणन प्रणाली से अप्रभावित उत्पाद को सामान्य रूप में प्राप्त करेगा, जिसमें वे एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं।
कैसे संबद्ध विपणक भुगतान मिलता है?
वास्तव में किसी उत्पाद को बेचने की परेशानी के बिना पैसा बनाने की एक त्वरित और सस्ती विधि, सहबद्ध विपणन में उन लोगों के लिए एक निर्विवाद ड्रा है जो ऑनलाइन अपनी आय में वृद्धि करना चाहते हैं। लेकिन विक्रेता को उपभोक्ता से जोड़ने के बाद एक सहबद्ध भुगतान कैसे हो जाता है?
जवाब जटिल हो सकता है।
संबद्ध को किकबैक प्राप्त करने के लिए उपभोक्ता को हमेशा उत्पाद खरीदने की आवश्यकता नहीं होती है। कार्यक्रम के आधार पर, विक्रेता की बिक्री के लिए सहयोगी के योगदान को अलग तरीके से मापा जाएगा।
संबद्ध को विभिन्न तरीकों से भुगतान किया जा सकता है:
1. प्रति बिक्री भुगतान करें। (Pay per sale)
यह मानक संबद्ध विपणन संरचना है। इस कार्यक्रम में, व्यापारी सहबद्ध विपणन की रणनीतियों के परिणामस्वरूप उत्पाद को खरीदने के बाद उत्पाद की बिक्री मूल्य के प्रतिशत का भुगतान करता है। दूसरे शब्दों में, संबद्ध को वास्तव में निवेशक को मुआवजा देने से पहले उत्पाद में निवेश करना चाहिए।
2. प्रति लीड का भुगतान करें। ( Pay per lead)
एक अधिक जटिल प्रणाली, प्रति लीड सहबद्ध कार्यक्रमों का भुगतान लीड के रूपांतरण के आधार पर संबद्ध को मुआवजा देती है। सहबद्ध को उपभोक्ता को व्यापारी की वेबसाइट पर जाने और वांछित कार्रवाई पूरी करने के लिए राजी करना चाहिए - चाहे वह संपर्क फ़ॉर्म भरना हो, किसी उत्पाद के परीक्षण के लिए साइन अप करना, न्यूज़लेटर की सदस्यता लेना, या सॉफ़्टवेयर या फ़ाइलों को डाउनलोड करना।
3. प्रति क्लिक भुगतान करें। (Pay per click)
यह कार्यक्रम अपने मार्केटिंग प्लेटफॉर्म से व्यापारी की वेबसाइट पर उपभोक्ताओं को पुनर्निर्देशित करने के लिए सहबद्ध को प्रोत्साहित करने पर केंद्रित है। इसका मतलब यह है कि संबद्ध को उपभोक्ता को उस सीमा तक संलग्न करना होगा जो वे संबद्ध साइट से व्यापारी की साइट पर जाएंगे। सहबद्ध का भुगतान वेब ट्रैफ़िक में वृद्धि के आधार पर किया जाता है।
संबद्ध विपणन चैनल के सामान्य प्रकार
अधिकांश सहयोगी यह सुनिश्चित करने के लिए सामान्य प्रथाओं को साझा करते हैं कि उनके दर्शक लगे हुए हैं और प्रचारित उत्पादों को खरीदने के लिए ग्रहणशील हैं। लेकिन सभी सहयोगी एक ही तरीके से उत्पादों का विज्ञापन नहीं करते हैं। वास्तव में, कई अलग-अलग मार्केटिंग चैनल हैं जिनका वे लाभ उठा सकते हैं।
1. प्रभाव डालने वाला। (Influencers)
एक प्रभावित व्यक्ति एक व्यक्ति होता है जो आबादी के एक बड़े हिस्से के क्रय निर्णयों को प्रभावित करने की शक्ति रखता है। यह व्यक्ति सहबद्ध विपणन से लाभ पाने के लिए एक बढ़िया स्थिति में है।
2. ब्लॉगर।
खोज इंजन प्रश्नों (Search engine queries) में व्यवस्थित रूप से रैंक करने की क्षमता के साथ, ब्लॉगर्स विक्रेता के रूपांतरण को बढ़ाने में उत्कृष्टता प्राप्त करते हैं। ब्लॉगर उत्पाद या सेवा का नमूना लेता है और फिर एक व्यापक समीक्षा लिखता है जो ब्रांड को एक आकर्षक तरीके से बढ़ावा देता है, जो विक्रेता की साइट पर ट्रैफ़िक वापस लाता है।
3. बड़ी मीडिया वेबसाइटें।
हर समय भारी मात्रा में ट्रैफ़िक बनाने के लिए डिज़ाइन की गई, ये साइट लाखों लोगों के दर्शकों के निर्माण पर ध्यान केंद्रित करती हैं। ये वेबसाइट बैनर और प्रासंगिक सहबद्ध लिंक के उपयोग के माध्यम से अपने बड़े पैमाने पर दर्शकों के लिए उत्पादों को बढ़ावा देती हैं। यह विधि बेहतर प्रदर्शन प्रदान करती है और रूपांतरण दर में सुधार करती है, जिसके परिणामस्वरूप विक्रेता और संबद्ध दोनों के लिए शीर्ष पायदान राजस्व होता है।
एक संपन्न व्यवसाय चलाने वाले स्मार्ट उद्यमी जानते हैं कि उस व्यवसाय को विकसित करने के लिए वे हमेशा और अधिक कर सकते हैं। चीजों को अगले स्तर तक ले जाने का एक तरीका है, आय की एक वैकल्पिक धारा खोजना। इसका मतलब दूसरा व्यवसाय शुरू करना नहीं है, बल्कि अपने ग्राहकों और अनुयायियों को अधिक मूल्य प्रदान करके आपके व्यवसाय के पूरक और बढ़ने के तरीके खोजना है।
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